Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana (PPP): दोस्तों यदि आप हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी हैं और हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए लाई गई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास पहचान के रूप में परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है, हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के लोगों के लिए बहुत सारी योजनाओं का आरंभ किया गया है। Parivar Pehchan Patra Yojana 2023

सभी लाभार्थी इन सभी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सके उसके लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा पहचान पत्र योजना की शुरुआत की गई है। हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार को एक विशिष्ट संख्या उपलब्ध कराई जाती है जो परिवार के लिए एक पहचान का काम करती है।

दोस्तों आपको परिवार पहचान पत्र (Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana 2023, PPP) बनवाने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर या सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इसे घर पर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और साथ ही सीएससी सेंटर पर जाकर भी इसका आवेदन किया जा सकता है। हरियाणा सरकार ने राज्य की बहुत सारी योजनाओं को अब सीधा परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया है जैसे कि हम पेंशन योजना, विडो पेंशन योजना, फैमिली पेंशन योजना, राशन कार्ड के लिए परिवार के पास पहचान पत्र एक अहम दस्तावेज बन चुका है।

हरियाणा सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए हरियाणा पहचान पत्र को अहम दस्तावेज बताया है। दोस्तों यदि आप हरियाणा के निवासी हैं और आप प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना जैसी अन्य योजनाओं के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए आपके पास परिवार पहचान पत्र का होना अति आवश्यक है हरियाणा सरकार अब इसे अहम दस्तावेज के रूप में देख रही है। हरियाणा सरकार ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि प्रत्येक हरियाणा निवासी के पास फैमिली आईडी का होना अनिवार्य है और यदि राज्य के किसी भी नागरिक ने आवेदन नहीं किया तो जल्द से जल्द सीएससी सेंटर या घर पर ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Parivar Pehchan Patra Yojana Highlights

योजना का नाम परिवार पहचान पत्र योजना (Parivar Pehchan Patra Yojana 2021)
किसने शुरू की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभ पाने वाले हरियाणा राज्य के सभी परिवार
योजना से लाभ हरियाणा सरकार द्वारा उपलब्ध सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ लाभार्थी को आसानी से उपलब्ध कराना
किस-किस राज्य में उपलब्ध केवल हरियाणा राज्य
Official Website Click Here

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana 2023

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना(Haryana Parivar pehchan Patra) के तहत हरियाणा वासियों को जाति जनगणना और सामाजिक आर्थिक आधार पर लाभार्थियों को सरकारी सेवाओं और योजनाओं से जोड़ने का काम किया जाएगा और इसके आधार पर लगभग सुमन लाख हरियाणा वासियों को हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना (Haryana Parivar Pehchan Patra) का लाभ मिलेगा।

हरियाणा सरकार फैमिली आईडी के माध्यम से परिवार को मिली योजनाओं की जानकारी को इकट्ठा करेगी और जो परिवार सरकारी योजनाओं से वंचित है उन परिवारों को सरकारी सेवाओं से जुड़ने का लाभ मिलेगा। राज्य का कोई भी लाभार्थी अपना फैमिली आईडी/ परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहता है उसके लिए वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यह सीएससी केंद्रों के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है।

हरियाणा पहचान पत्र की भूमिका

हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra Yojana 2023) को एक अहम भूमिका के रूप में लेकर आई है पहले के समय में सरकारी सेवाओं अलग-अलग सेवाओं के लिए अनेकों प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता होती थी लेकिन वर्तमान हरियाणा सरकार के नए मॉडल के अनुसार अब आप राज्य सरकार के अधीन आने वाली किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ सिर्फ परिवार पहचान पत्र से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थी अपनी सारी जानकारी परिवार पहचान पत्र में लिंक करवा सकता है और हरियाणा सरकार राज्य में लगभग छप्पन लाख परिवारों का डाटा जुटा चुकी है और 54 लाख से ऊपर परिवारों के पहचान पत्र बनेगा का काम तेजी से चल रहा है और जितने भी परिवार शेष बचते हैं उन्हें अगले चरण में इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। लगभग 2000000 परिवारों को अगस्त के अंत तक परिवार पहचान पत्र बनकर मिल जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का शुभारम्भ

योजना का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने पंचकूला में 4 जुलाई 2020 को 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र देकर इस योजना (Parivar Pehchan Patra Yojana 2021) का शुभारंभ किया है। हरियाणा सरकार का उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों का विश्वसनीय डेटाबेस तैयार करना और उस परिवार को पहचान पत्र की मदद से सरकारी सुविधाओं से जोड़ना है। इस कदम से राज्य के सभी परिवारों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ परिवारों को आसानी से मिल सकेगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2023 का उद्देश्य

राज्य सरकार परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra Yojana 2021) के जरिए राज्य के सभी परिवारों का डाटा इकट्ठा कर रही है। इस योजना के माध्यम से सरकार परिवारों को सीधे सरकारी सुविधा मुहैया कराएगी जिससे भ्रष्टाचार को कम करने और राज्य में नकली लाभार्थियों का पता लगाने में पारदर्शिता प्राप्त होगी। योजना के माध्यम से राज्य के लगभग सुमन लाख परिवारों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र अप्लाई

राज्य के सभी परिवारों को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान पत्र पोर्टल (meraparivar.haryana.gov.in) को लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को पारदर्शिता और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में सुविधा प्राप्त होगी। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए जिनके पहचान पत्र नहीं बने वह सभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana 2023 के लाभ

  • राज्य सरकार प्रत्येक परिवार को परिवार पहचान कार्ड में एक यूनिक नंबर दिया जायेगा जो  हर परिवार के लिए यूनिक है।
  • राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ मिलेगा।
  • परिवार पहचान पत्र के माध्यम से स्कूल कॉलेजो में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी।
  • राज्य सरकार का मानना है Parivar Pehchan Patra Yojana 2021 Haryana के ज़रिये भष्टाचार में कमी आएगी ।

Haryana Parivar Pehchan Patra के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • परिवार के पहचान दस्तावेज़
  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • विवाहित स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

×